Friday, February 20, 2009

वैवाहिक परम्पराओं की सजीवता से सजा "फोक जलवा"


साभारः http://www.bhojpuriafilm.com/
संस्कृति और लोकपरम्पराओं को दृश्यबंधित कर नित नये अंदाज में उकेरने में अग्रणी "फोक जलवा" में इस बार वैवाहिक रीति रिवाजों को विशुद्ध देशी अंदाज में सुमधुर पारम्परिक गीतों से सजा कर दर्शकों के मनोरंजनार्थ प्रस्तुत किया जायेगा।
ई.टी.वी. उत्तर प्रदेश एवं बिहार का सर्वाधिक लोकचर्चित कार्यक्रम "फोक जलवा" सदैव से लोक संस्कृति को जनमानस के समक्ष समग्रता से अति रोचक अंदाज में प्रस्तुत करने का दायित्व बखूबी करते आ रही है। इसी क्रम में इस बार "फोक जलवा" में सगाई के लेकर विदाई तक वैवाहिक रीति रिवाजों को अति भव्यता के साथ फिल्मांकित कर ई.टी.वी. के दर्शको के परोसा जायेगा।
वैवाहिक विशेष "फोक जलवा" के बारे में बताया कि वैवाहिक रीतिनुसार वर एवं कन्या पक्ष के परिवारों में विवाहोयोजन के दौरान सम्पन्न होने वाले विभिन्न संस्कारों को अत्यन्त सूक्ष्मता के साथ क्रमवार अनेक कड़ियों में रेखांकित किया गया है।
उन्होंने बताया किया कि इस वैवाहिक आयोजन के वर भोजपुरी फिल्मों के सुपरस्टार दिनेश लाल यादव "निरहुआ" और कन्या भोजपुरी फिल्मों की स्टार एक्ट्रेस पाखी हेगड़े हैं। इनके अतिरिक्त वर कन्या के परिवारों में ख्यातिलब्ध लोकगायक पं. रामचन्द्र दूबे, विष्णु ओझा, राम दरश, शम्भू नाथ एवं लोकगायिका मैनावती देवी, नूतन कुमारी "नीतू", प्रतिभा सिंह, डा. रंजना त्रिपाठी और मीनू अरोड़ा शामिल हैं।
ई.टी.वी. उत्तर प्रदेश पर प्रत्येक रविवार तथा ई.टी.वी. बिहार पर प्रत्येक शनिवार को प्रसारित होने वाला कार्यक्रम "फोक जलवा" में वैवाहिक विशेष का प्रसारण दिनांक २१ फरवरी से प्रारम्भ होगा।

No comments: